राजस्थान में भीषण गर्मी से हाहाकार: लू के थपेड़ों तप रहा रेगिस्तान, इस टॉर्चर के बीच मौसम विभाग ने दी चेतावनी

लू में झुलसेगा आधा राजस्थान, 46 डिग्री पार जाएगा पारा: 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा तापमान, भीषण गर्मी-हीटवेव का अलर्ट

राजस्थान में मंगलवार से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। इसी के साथ प्रदेश के 4 संभागों में ‘लू’ और भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक मौसम सूखा रहेगा और सूरज की तेज धूप और गर्म हवाएं लोगों को झुलसाएंगी।

बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। इन इलाकों में हीट वेव की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं, 26 से 28 अप्रैल तक भरतपुर, अलवर, धौलपुर, करौली, टोंक, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू, झुंझुनूं, जोधपुर, पाली, जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान गर्म हवाओं स्पीड 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है।

हीट वेव के साथ मौसम रहेगा सूखा
‘हीट वेव’ चलने के साथ ही अगले कुछ दिनों तक मौसम सूखा ही बना रहेगा। अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी की सम्भावना भी बनी रहेगी। प्रदेश में सोमवार को सर्वाधिक तापमान बांसवाड़ा में 44.2 और बाड़मेर में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है। सबसे कम न्यूनतम तापमान चित्तौड़गढ़ में 19.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। हालांकि अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस रहा। जयपुर में अधिकतम तापमान 40.9 और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा। जोधपुर में अधिकतम 42 और 26.4 डिग्री, उदयपुर के डबोक में अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस, कोटा में अधिकतम तापमान 42.2 और न्यूनतम 27.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

धूलभरी हवाएं, अंधड़ चलने के आसार
प्रदेश में ‘लू’ और तेज हवाओं के कारण आंधी भी चलने की सम्भावना है। आगामी दिनों में जोधपुर,पाली, जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, श्री गंगानगर, झुंझुनूं, चूरू, अलवर, टोंक, सवाईमाधोपुर,दौसा, जयपुर और आसपास के क्षेत्रों , मैदानी भागों में धूल भरी हवाएं चल सकती हैं। ज्यादातर जगह आसमान साफ रहेगा। किसानों को फसलों की बार-बार सिंचाई करने की सलाह भी दी गई है।

Leave a comment