Home

  • WhatsApp यूजर्स घर बैठे कर पाएंगे कमाई, जानें क्या है तरीका

    WhatsApp यूजर्स घर बैठे कर पाएंगे कमाई, जानें क्या है तरीका

    इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्मस वॉट्सऐप (WhatsApp) आने वाले समय में अपनी पीयर-टू-पीयर पेमेंट सर्विस के लिए ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को लुभाने के लिए कैशबैक रिवार्ड्ज को रोल आउट करेगा।

    Download Pinterest videos now easily with the help of Pinterest Video Downloader

    इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्मस वॉट्सऐप (WhatsApp) आने वाले समय में अपनी पीयर-टू-पीयर पेमेंट सर्विस के लिए ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को लुभाने के लिए कैशबैक रिवार्ड्ज को रोल आउट करेगा और मर्चेंट पेमेंट के लिए इसी प्रकार की टेस्टिंग कर रहा है। दो सोर्स से इसकी जानकारी मिली है, क्योंकि कंपनी Google समेत अन्य प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहती है। यह फैसला भारत में 100 मिलियन यूजर्स के लिए अपनी पेमेंट सर्विस को डबल से ज्यादा करने के लिए वॉट्सऐप द्वारा रेगुलेटरी अप्रूवल पाने के कुछ दिनों बाद आया है, जो कुल मिलाकर आधे बिलियन से ज्यादा यूजर्स के साथ सबसे बड़ा मार्केट है।

    रायटर्स के मुताबिक, WhatsApp मई के आखिर से पहले 33 रुपये तक का कैशबैक ऑफर लॉन्च करेगा। कंपनी के प्लान के बारे में सीधे जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि यूजर्स अपनी पेमेंट सर्विस पर ट्रांसफर के लिए अकाउंट से कॉन्टैक्ट्स को मैसेंजर ऐप के अंदर से एक-दूसरे को पैसा भेज पाएंगे।

    यह इंसेंटिव तीन ट्रांजेक्शन में मौजूद हैं, भले ही ट्रांसफर किया जा रहा पैसा 1 रुपये है, एक सोर्स ने वॉट्सऐप के यूजर एक्वीशन ड्राइव में बताया गया है। WhatsApp कैशबैक का पैसा छोटा लग सकती है, लेकिन काउंटरपॉइंट रिसर्च में रिसर्च के उपाध्यक्ष नील शाह ने कहा कि यह यूजर्स के लिए स्विच करने के लिए एक उचित कारण होगा।

    शाह ने कहा कि ‘आप एक भारतीय के तौर पर टेबल पर पैसा नहीं छोड़ेंगे।’ रॉयटर्स के एक सवाल के जवाब में एक स्टेटमेंट में वॉट्सऐप ने कहा कि यह ‘WhatsApp पर पैमेंट के फीचर को अनलॉक करने के लिए हमारे यूजर्स को ठीक प्रकार से कैशबैक रिवार्ड्ज की पेशकश करने वाला एक कैंपेन चलाया जा रहा है।’

    एक बड़े पेमेंट पुश में वॉट्सऐप एक प्रोग्राम की टेस्टिंग कर रहा है, जहां यह उन यूजर्स के लिए कैशबैक रिवार्ड्ज प्रदान करेगा जो सीधे ऐप से हाईवे टोल और यूटिलिटी और अन्य बिल का भुगतान करते हैं।

    सोर्स ने कहा कि वॉट्सऐप भारत के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो के लिए मोबाइल पेमेंट करने वालों के लिए भी इस तरह के रिवार्ड्ज की टेस्टिंग करना चाहता है। रिलायंस वॉट्सऐप का एक पार्टनर है, जिसने वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी Meta Platforms Inc में 2020 में 5.7 बिलियन डॉलर यानी कि करीब 43,640 करोड़ रुपये का निवेश किया था। WhatsApp ने इन प्लान पर कोई टिप्पणी नहीं की, जबकि रिलायंस ने कमेंट की रिक्वेस्ट का कोई जवाब नहीं दिया।

    Source link

  • भाई के लिए बहन बनी दूल्हा, भाई की बीवी के साथ लिए 7 फेरे

    भाई के लिए बहन बनी दूल्हा, भाई की बीवी के साथ लिए 7 फेरे

    गुजरात के छोटा उदेपुर जिले के तीन गांवों में दूल्हे की बहन दूल्हा बनकर विवाह करने जाती है। बारात ही नहीं ले जाती बल्कि दुल्हन संग मंडप में मंगल फेरे भी बतौर दूल्हा बहन ही लेती है। रस्मों को निभाते हुए यह जोड़ा दूल्हे के गांव लौटता है। अंबाला गांव के हरिसिंग रायसिंग राठवा के बेटे नरेश का विवाह फेरकुवा गांव के वजलिया हिंमता राठवा की बेटी लीला से हुआ। इस परंपरा का अन्य आदिवासी समाज के लोग भी सम्मान करते हैं। इसलिए अंबाला से बारात दूल्हे नरेश की बहन असली ले गई।
    कुंवारे हैं देव, इसलिए लड़के बारात नहीं ले जाते
    अंबाला, सूरखेडा और सनाडा गांव के आराध्य देव भरमादेव और खूनपावा हैं। ये आदिवासी समाज के आराध्य देव भी हैं। ऐसी मान्यता है कि भरमादेव कुंवारे देव हैं। इसलिए अंबाला, सूरखेडा और सनाडा गांव का कोई लड़का बारात लेकर जाएगा, तो उसे देव का कोपभाजक बनना होता है।

    कोप से बचने और गांव-ग्रामीणों को बचाने के लिए दूल्हे की बहन ही बारात लेकर जाती है और मंगल फेरे लेती है।

    सदियों से है यह परंपरा
    अंबाला गांव के बेसण राठवा ने बताया कि सदियों से यह परंपरा चली आ रही है। कुछ साल पहले आधुनिकता को अपनाते हुए तीन युवकों ने परंपरा में बदलाव का प्रयास किया। दुर्भाग्यवश तीनों युवक किन्हीं कारणों से चल बसे। इसलिए परंपराओं के अधीन ही विवाह हमारे गांव-समाज में होते हैं। यह परंपरा खांडु विवाह से मिलती-जुलती है।

    परंपरा बदली तो तीन दूल्हों की हुई मौत
    इस परंपरा के बारे में बताते हुए गांव के लोग कहतें है कि यह रस्म सालों से चली आ रही है। उन्होंने कुछ समय पहले इस परंपरा को बदलने की कोशिश की थी। लेकिन इस दौरान शादी करने वाले तीन दूल्हों की मौत हो गई। जिसके बाद से तीनों गांव में आदिवासी समुदाय के लोग अब कोप से बचने दूल्हे की बहन को बारात लेकर हैं।

  • विडिओ देखे : फ्रांस के राष्ट्रपति पर ‘फेंके गए टमाटर, जीत के जश्न में समर्थकों से हो रही थी पहली मुलाकात

    विडिओ देखे : फ्रांस के राष्ट्रपति पर ‘फेंके गए टमाटर, जीत के जश्न में समर्थकों से हो रही थी पहली मुलाकात

    फ्रांस (France) में इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron)  की राष्ट्रपति (President) पद पर दोबारा जीत के बाद पेरिस (Paris) के केंद्र में रविवार को विरोध-प्रदर्शन (Protest) शुरू हो गए थे. और अब जब वो जीत के बाद पहली बार अपने समर्थकों के बीच पहुंचे तो उनके साथ ये हादसा हो गया.

    फ्रांस (France) में इमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) राष्ट्रपति पद पर दोबारा जीत के बाद जब पहली बार सार्वजनिक तौर पर नज़र आए तो वहां उनका टमाटर फेंक ( Tomatoes Thrown) कर ‘स्वागत किया गया’. मैक्रों जीत के बाद पहली बार लोगों से से मिल रहे थे जब भीड़ में से किसी ने उनके ऊपर टमाटर फेंके. हालांकि टमाटर का निशाना चूक गया. ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमें मैक्रों को अपनी सुरक्षा टीम से घिरे अपने समर्थकों का अभिवादन ले रहे हैं. तभी टमाटर उनकी तरफ फेंकें जाते हैं.

    हालांकि टमाटर फ्रेंच राष्ट्रपति को लग नहीं पाते हैं जबकि उनके सिक्योरिटी गार्ड को लग जाते हैं, जो चिल्लाता है ,” कुछ फेंका गया”

    सुरक्षा अधिकारी तुरंत मैक्रां को कवर कर लेते हैं और सभी तरफ से उन्हें सुरक्षित किया जाता है. उनमें से एक उपर से मैंक्रों को सुरक्षा देने के लिए स्पेशल कैमरा खोलता है.  इस घटना से कुछ समय के लिए अफरा-तफरी मच जाती है और फिर सिक्योरिटी गार्ड मैक्रों को एक सुरक्षित जगह पर ले जाते हैं. उस फुटेज में मैक्रों घटनास्थल से जाते दिखते हैं.

  • अलवर में जहां टूटा था मंदिर, बीजेपी ने निकाली आक्रोश रैली

    अलवर में जहां टूटा था मंदिर, बीजेपी ने निकाली आक्रोश रैली

    राजस्थान के अलवर में जहां मंदिर और दुकानों को तोड़ा गया था वहां आज भारतीय जनता पार्टी और हिंदूवादी संगठन ने आक्रोश रैली निकाली.

    राजस्थान के अलवर में जहां मंदिर और दुकानों को तोड़ा गया था वहां आज बीजेपी और हिंदूवादी संगठन ने आक्रोश रैली निकाली. रैली को देखते हुए पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है.

    आक्रोश रैली शहीद स्मारक से कलेक्ट्रेट तक निकाली गई. यह रैली राजगढ़ में मंदिर, दुकान और मकान तोड़ने और नगर पालिका सभापति के निलंबन के विरोध में निकाली गई.

    शहीद स्मारक पर पहुंचे सांसद बालकनाथ सैकड़ों साधु-संतों और कार्यकर्ताओं के साथ मन्नी का बड़ होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे. यहां बैरिकेडिंग कर कार्यकर्ताओं और साधु-संतों को पुलिस ने रोकने की कोशिश की, जिसके बाद उन्होंने कलेक्ट्रेट के बाहर हंगामा किया.

    यह है पूरा मामला

    राजस्थान के अलवर जिले में 17 अप्रैल को नगरपालिका प्रशासन ने नगरीय मास्टर प्लान के तहत 35 अतिक्रमण हटाए थे. इनमें 300 साल पुराने मंदिर में भी बुलडोजर चला था. इसके साथ ही आसपास के घरों को भी अतिक्रमण बताकर तोड़ा गया था. कई मूर्तियां खंडित हो गई थीं. लोगों का कहना था कि 300 साल पुराने मंदिर में तोड़फोड़ की गई है.

    राजगढ़ SDM समेत दो अफसर सस्पेंड

    अलवर में मंदिर तोड़े जाने के मामले में राजस्थान सरकार ने सोमवार शाम को बड़ी कार्रवाई करते हुए राजगढ़ के एसडीएम केशव मीणा और नगर पालिका के एग्जिक्यूटिव ऑफिसर बनवारी लाल मीणा को सस्पेंड कर दिया है. इस घटना में राजगढ़ के एसडीएम की भूमिका की भी जांच की बात कही जा रही थी.

    राजगढ़ बोर्ड के अध्यक्ष भी हटाए गए
    गहलोत सरकार ने राजगढ़ (अलवर) बोर्ड के अध्यक्ष सतीश दुहरिया को भी सस्पेंड कर दिया है. भाजपा सतीश दुहरिया का बचाव करते हुए दावा कर रही थी कि उन्होंने राजगढ़ में मंदिरों को गिराने के फैसले को मंजूरी नहीं दी थी, लेकिन गहलोत सरकार ने दुहरिया को निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है. 

    मंदिर वहीं बनाएंगे, तोड़ने वालों पर होगी FIR: कांग्रेस

    मंदिर ढहाए जाने के मामले में कांग्रेस नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने राजगढ़ का दौरा किया था. कांग्रेस नेताओं को कांग्रेस नेता भंवर जितेंद्र सिंह ने ऐलान किया था कि उसी जगह मंदिर का फिर से बनवाएंगे और जिन्होंने इस प्राचीन मंदिर को तोड़ा है उनके खिलाफ केस भी दर्ज करवाएंगे.

  • राजस्थान में कोरोना गाइडलाइन की तैयारी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ट्वीट

    राजस्थान में कोरोना गाइडलाइन की तैयारी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ट्वीट

    कोविड को लेकर प्रधानमंत्री की VC के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ट्वीट आया है. CM गहलोत ने लिखा कि इसकी गंभीरता को देखते हुए मुंबई से वीसी से कोविड की परिस्थितियों पर प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में की जा रही सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक में भाग लिया. कोविड के संक्रमण में बढ़ोत्तरी को एक चेतावनी के तौर पर लेकर. हम सब को पुनः कोविड प्रोटोकॉल की पालना शुरू कर देनी चाहिए. 

    राजस्थान में एक बार फिर कोरोना का असर देखने को मिल रहा है. कोरोना का सबसे ज्यादा असर राजधानी जयपुर में देखने को मिल रहा है जहां अप्रैल माह के 27 दिनों में 348 कोरोना संक्रमित मरीजों के मामले दर्ज किये गए है. पिछले तीन दिनों की बात करें तो राजधानी जयपुर में कोरोना की तस्वीर बदलती हुई नजर आ रही है. महज पिछले तीन दिन के अंदर जयपुर में 99 नए कोरोना संक्रमित दर्ज किए गए है. 

    Also Read : veenanews.in

    जयपुर के जगतपुरा, मानसरोवर, सांगानेर और वैशाली नगर क्षेत्र में कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमित केस दर्ज किए गए है. बात करें जयपुर में कोरोना की वर्तमान स्थिति की तो मंगलवार तक जयपुर में कुल 20 कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती थे, जिनमें से 6 मरीज जनरल वार्ड में ,7 ऑक्सीजन बेड पर ,तीन वेंटीलेटर पर और चार आयुसीयु वार्ड में भर्ती थे.

    देश में कोरोना की वर्तमान स्थिति को देखते हुए पीएम मोदी ने भी वीसी के जरिए समीक्षा की थी. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मुंबई से इस वीसी में जुड़े थे.  हम आपको बता दें कि कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. लगातार पूरे देश में 7वें दिन कोरोना के 2 हजार से भी ज्यादा नए केस सामने आए हैं. 24 घंटों के अंदर देश में कोविड के 2,483 नए केस सामने आ चुके हैं.

    पूरे देश में पिछले एक हफ्ते से लगातार दो हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं. सबसे ज्यादा चिंता राजधानी दिल्ली को लेकर है, जहां रोज 1 हजार से ज्यादा केस मिल रहे हैं.  देश-देश में बढ़ते कोरोना को लेकर रेलवे भी अर्लट है.

    उत्तर पश्चिम रेलवे ने रेल यात्रियों से की अपील की है कि रेलवे स्टेशन आने वाले यात्री मास्क, दो गज दूरी बनाए रखे, कोरोना बचाव की पालना करते हुए संक्रमण को फैलने से रोके.

  • करौली हिंसा: करौली दंगा पीड़ितों को मिलेगा मुआवज़ा

    करौली हिंसा: करौली दंगा पीड़ितों को मिलेगा मुआवज़ा

    राजस्थान में करौली हिंसा को लेकर राज्य की गहलोत सरकार एक्शन मोड में नज़र आ रही है। सरकार ने फरार 4 दंगाइयों की संपत्ति कुर्क करने की अदालती कार्यवाही आरंभ कर दी है। इनमें करौली नगर परिषद के पूर्व सभापति एवं जयपुर ग्रेटर नगर निगम मेयर सौम्या गुर्जर के पति राजाराम गुर्जर, हिंदू सेना के प्रदेश अध्यक्ष साहब सिंह गुर्जर, मतलूब अहमद और अंची का नाम शामिल है। 

    वहीं, पुलिस प्रशासन ने फरार चल रहे चारों आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए जगह जगह दबिश दे रही है। गौरतलब है कि करौली में 2 अप्रैल को नवसंवत्सर पर आयोजित बाइक रैली में पथराव के बाद हिंसा भड़क उठी थी। उपद्रव फैलाने वाले चार आरोपियों की गिरफ्तारी के पुलिस प्रशासन ने कड़ा रवैया अपनाया है। कोर्ट से वारंट जारी होने के बाद चारों फरार आरोपियों की संपत्ति जब्त की जाएगी। 

    करौली हिंसा में पुलिस ने अब तक 29 आरोपियों को अरेस्ट कर लिया है। पुलिस करौली हिंसा में पुलिस अब तक 41 FIR दर्ज कर चुकी है। इनमें से एक प्रथिमिकी पुलिस की तरफ से दर्ज की गई है। जबकि शेष 40 दोनों पक्षों की तरफ से दर्ज कराई गई है। पुलिस की पहली प्राथमिकी में 37 लोगों को नामजद किया गया था। फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस जगह-जगह छापेमारी कर रही है। दो नाबालिगों को बाल सुधार गृह भेजा गया है। 

    64 दंगा पीड़ितों को मुआवज़ा देगी कांग्रेस सरकार, केवल 20 हिन्दू 

    राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने करौली हिंसा से कुल 64 पीड़ितों में 20 हिंदुओं को सहायता राशि देने जा रही है। सरकार कुल 1 करोड़ 20 लाख और 25 हजार रुपये की राशि राज्य की राज्य विधि से बांटेगी। कुल 20 हिंदुओं को ही सहायता राशि देने पर विवाद हो सकता है। राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा गहलोत सरकार को एक बार फिर निशाने पर ले सकती है।

  • महिलाओं के लिए मोदी सरकार देगी पूरे 6000 रुपये, तीन किस्तों में मिलेगा पैसा

    महिलाओं के लिए मोदी सरकार देगी पूरे 6000 रुपये, तीन किस्तों में मिलेगा पैसा

    केंद्र सरकार की कई योजनाएं केवल महिलाओं के लिए हैं. मोदी सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में कई कदम उठाए हैं. जिसका लाभ बड़े पैमाने पर देश की महिलाओं को मिल रहा है. सरकार का उद्देश्य है कि महिलाएं भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ें. वैसे भी हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ती जा रही है. आइए जानते हैं मोदी सरकार की महिलाओं को लेकर कौन-कौन सी कल्याणकारी योजनाएं हैं.

    देश में केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कई खास योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसके तहत लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है. मोदी सरकार देश की महिलाओं, गरीबों, किसानों सभी वर्गों के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाती है, जिसके तहत आर्थिक मदद दी जाती है. आज हम आपको केंद्र सरकार (Central government scheme 2021) की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसके तहत महिलाओं के खाते में पूरे 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. 

    महिलाओं को दिए जाते हैं 6000 रुपये
    केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा सिर्फ महिलाओं को दिया जाता है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY Scheme) है, जिसके तहत ही केंद्र सरकार महिलाओं को पूरे 6000 रुपये देती है. आइए आपको इस योजना के बारे में डिटेल में बताते हैं-

    2017 में शुरू हुई थी योजना
    प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी. इसको प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है. 

    Also Read : www.veenanews.in

    कौन कर सकता है अप्लाई?
    इस योजना में गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. 

    किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत-

    • माता-पिता का आधार कार्ड
    • माता-पिता का पहचान पत्र
    • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
    • बैंक खाते की पास-बुक

    कैसे-कैसे मिलते हैं 1000 रुपये
    इस योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छे से देखभाल करना है, जिसके लिए सरकार उनको 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. इस पैसे को सरकार 3 चरणों में देती है. पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं. वहीं, आखिरी 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है. 

    ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana 

  • राजस्थान में भीषण गर्मी से हाहाकार: लू के थपेड़ों तप रहा रेगिस्तान, इस टॉर्चर के बीच मौसम विभाग ने दी चेतावनी

    राजस्थान में भीषण गर्मी से हाहाकार: लू के थपेड़ों तप रहा रेगिस्तान, इस टॉर्चर के बीच मौसम विभाग ने दी चेतावनी

    लू में झुलसेगा आधा राजस्थान, 46 डिग्री पार जाएगा पारा: 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा तापमान, भीषण गर्मी-हीटवेव का अलर्ट

    राजस्थान में मंगलवार से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। इसी के साथ प्रदेश के 4 संभागों में ‘लू’ और भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक मौसम सूखा रहेगा और सूरज की तेज धूप और गर्म हवाएं लोगों को झुलसाएंगी।

    बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। इन इलाकों में हीट वेव की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं, 26 से 28 अप्रैल तक भरतपुर, अलवर, धौलपुर, करौली, टोंक, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू, झुंझुनूं, जोधपुर, पाली, जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान गर्म हवाओं स्पीड 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है।

    हीट वेव के साथ मौसम रहेगा सूखा
    ‘हीट वेव’ चलने के साथ ही अगले कुछ दिनों तक मौसम सूखा ही बना रहेगा। अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी की सम्भावना भी बनी रहेगी। प्रदेश में सोमवार को सर्वाधिक तापमान बांसवाड़ा में 44.2 और बाड़मेर में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है। सबसे कम न्यूनतम तापमान चित्तौड़गढ़ में 19.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। हालांकि अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस रहा। जयपुर में अधिकतम तापमान 40.9 और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा। जोधपुर में अधिकतम 42 और 26.4 डिग्री, उदयपुर के डबोक में अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस, कोटा में अधिकतम तापमान 42.2 और न्यूनतम 27.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

    धूलभरी हवाएं, अंधड़ चलने के आसार
    प्रदेश में ‘लू’ और तेज हवाओं के कारण आंधी भी चलने की सम्भावना है। आगामी दिनों में जोधपुर,पाली, जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, श्री गंगानगर, झुंझुनूं, चूरू, अलवर, टोंक, सवाईमाधोपुर,दौसा, जयपुर और आसपास के क्षेत्रों , मैदानी भागों में धूल भरी हवाएं चल सकती हैं। ज्यादातर जगह आसमान साफ रहेगा। किसानों को फसलों की बार-बार सिंचाई करने की सलाह भी दी गई है।

  • Online Fraud: WhatsApp से स्कैमर चुरा लेते हैं आपकी बैंक डिटेल्स, जानिए क्या सावधानी रखना है जरूरी

    Online Fraud: WhatsApp से स्कैमर चुरा लेते हैं आपकी बैंक डिटेल्स, जानिए क्या सावधानी रखना है जरूरी

    वॉट्सएप एक बेहद पॉपुलर मैसेजिंग ऐप होने के कारण हमेशा से स्कैमर्स के निशाने पर होता है. इसलिए किसी भी लिंक या मैसेज पर क्लिक करने से पहले सावधान रहना चाहिए.

    वॉट्सएप को स्कैमर्स फ्रॉड का जरिया बनाते हैं. क्योंकि ये एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. लोगों के पास क्विक एक्सेस होता है, अक्सर देखने में आता है कि लोग बिना सोचे समझे फौरन ही लिंक और मैसेज पर क्लिक कर देते हैं. इसलिए ये स्कैम होने केचांस बढ़ जाते हैं. और ऐसे ठगों के लिए ठगी के काम बेहद आसान हो जाता है. पहले भी ऐसे कई मामले देखने में आते रहे हैं. फिलहाल मार्केट में ऐसा ही एक फ्रॉड देखने में आ रहा है जिसे Rediroff.ru कहा गया है.

    Also Read : Mandsaur Mandi Bhav मंदसौर मंडी भाव

    कैसे करता है काम

    इस स्कैम में सोशल इंजीनियरिंग के तहत आपके बैंक और अकाउंट के डिटेल्स ठगों तक पहुंच जाते हैं. इसमें आपको फिशिंग लिंक भेजे जाते हैं जो कि windows pc के साथ-साथ Android और ios पर भी आते हैं. अब तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि सबसे पहले ये इश्यू कहां रिपोर्ट किया गया था.

    फेस्टिवल के दौरान करता है टारगेट 

    ये लिंक यूजर्स को ज्यादातर किसी फेस्टिवल के दौरान रिसीव होता है, और ये लोगों को भारी भरकम गिफ्ट देने का दावा करता है. जैसे ही यूजर इस लिंक पर क्लिक करते हैं, उन्हें एक नए वेबपेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है. इस पेज पर यूजर से उनकी कई तरह की जानकारी मांगी जाती है. यहां नाम, नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करने को भी कहा जाता है. इसके बाद आपकी पर्सनल जानकारी हैकर के पास रजिस्टर हो जाती है. बाद में इस जानकारी के उपयोग से ठग आपकी बैंक अकाउंट डिटेल्स को एक्सेस करने की कोशिश करते हैं.  अगर डिटेल हाथ लग जाए तो यूजर के साथ बड़ा फ्रॉड हो सकता है.

    डेटा बेचने का काम भी किया जाता है.

    सिर्फ इतना ही नहीं आपका दर्ज किया पर्सनल डेटा ये वेबसाइट बेच देती हैं जिसके एवज में इन्हें मोटे पैसे मिलते हैं, और आपको प्राइवेसी का हनन होता है. साथ ही ये आपको मैलिशियस mail भेजना शुरू कर देते हैं.

    आपके डिवाइस में आ सकते हैं वायरस वाले ऐप

    इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको पता लगे बिना बैकग्राउंड में ऐसे वायरस से भरे ऐप भी डाउनलोड हो जाते हैं, जो कि आपके बैंक अकाउंट की सारी जानकारी रीड करने लगते हैं. साथ ही आपके फोन में ऐसा वायरस भी छोड़ सकते हैं जिससे आपको अपने फोन डेटा से हाथ धोना पड़ सकता है. 

    कैसे करें सुरक्षा 

    किसी भी ऐसी वेबसाइट जहां आपको url में Rediroff.ru लिखा दिखाई देता है, उसे खोलने से बचें. इसके अलावा किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी जांच जरूर करें. किसी अनजानी लिंक पर जाते समय वेबसाइट यूआरएल अच्छी तरह से चेक करें.

  • 💥पाक: यूनिवर्सिटी में धमाका, कई मरे

    💥पाक: यूनिवर्सिटी में धमाका, कई मरे

    Highlights

    • कराची यूनिवर्सिटी में कन्फ्यूशियस इंस्टीट्यूट के पास एक वैन में धमाका
    • मरने वालों में विदेशी नागरिक भी शामिल, कई लोग हुए घायल
    • हमलावरों के निशाने पर थे चीनी नागरिक, पुलिस मौके पर पहुंची

    कराची: पाकिस्तान के कराची में एक बड़ा बम धमाका हुआ है। इस धमाके में कई लोगों के मारे जाने की आशंका है। मिली जानकारी के मुताबिक, ये धमाका कराची यूनिवर्सिटी के पास हुआ है और निशाने पर चीनी नागरिक थे। 

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस धमाके में 4 लोगों की मौत हुई है, जिसमें 2 विदेशी नागरिक हैं। इसके अलावा कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। कहा जा रहा है कि ये धमाका एक वैन में हुआ है। 

    शुरुआती जानकारी के मुताबिक, कराची यूनिवर्सिटी में कन्फ्यूशियस इंस्टीट्यूट के पास एक वैन में धमाका हुआ। जिसमें कई लोग घायल हुए और कई की मौत हुई। मरने वालों में विदेशी नागरिक भी हैं, जोकि यूनिवर्सिटी से पढ़ाकर लौट रहे थे। मृत लोगों में चीनी डिपार्टमेंट में पढ़ाने वाले लोग भी शामिल हैं।

    इस धमाके के वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं। जिसमें देखा जा सकता है कि वैन पूरी तरह आग से घिरी है और उसके परखच्चे उड़ चुके हैं। पुलिस मौके पर पहुंच गई है और उसने इलाके की घेराबंदी कर दी है। 

    इस धमाके के मामले में उर्दू भाषा के जंग अखबार ने बताया है कि धमाका रिमोट से नियंत्रित डिवाइस से किया गया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि वैन में सात से आठ लोग सवार थे; हालांकि, अभी तक हताहतों की सही संख्या नहीं बताई गई है।