Online Fraud: WhatsApp से स्कैमर चुरा लेते हैं आपकी बैंक डिटेल्स, जानिए क्या सावधानी रखना है जरूरी

वॉट्सएप एक बेहद पॉपुलर मैसेजिंग ऐप होने के कारण हमेशा से स्कैमर्स के निशाने पर होता है. इसलिए किसी भी लिंक या मैसेज पर क्लिक करने से पहले सावधान रहना चाहिए.

वॉट्सएप को स्कैमर्स फ्रॉड का जरिया बनाते हैं. क्योंकि ये एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. लोगों के पास क्विक एक्सेस होता है, अक्सर देखने में आता है कि लोग बिना सोचे समझे फौरन ही लिंक और मैसेज पर क्लिक कर देते हैं. इसलिए ये स्कैम होने केचांस बढ़ जाते हैं. और ऐसे ठगों के लिए ठगी के काम बेहद आसान हो जाता है. पहले भी ऐसे कई मामले देखने में आते रहे हैं. फिलहाल मार्केट में ऐसा ही एक फ्रॉड देखने में आ रहा है जिसे Rediroff.ru कहा गया है.

Also Read : Mandsaur Mandi Bhav मंदसौर मंडी भाव

कैसे करता है काम

इस स्कैम में सोशल इंजीनियरिंग के तहत आपके बैंक और अकाउंट के डिटेल्स ठगों तक पहुंच जाते हैं. इसमें आपको फिशिंग लिंक भेजे जाते हैं जो कि windows pc के साथ-साथ Android और ios पर भी आते हैं. अब तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि सबसे पहले ये इश्यू कहां रिपोर्ट किया गया था.

फेस्टिवल के दौरान करता है टारगेट 

ये लिंक यूजर्स को ज्यादातर किसी फेस्टिवल के दौरान रिसीव होता है, और ये लोगों को भारी भरकम गिफ्ट देने का दावा करता है. जैसे ही यूजर इस लिंक पर क्लिक करते हैं, उन्हें एक नए वेबपेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है. इस पेज पर यूजर से उनकी कई तरह की जानकारी मांगी जाती है. यहां नाम, नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करने को भी कहा जाता है. इसके बाद आपकी पर्सनल जानकारी हैकर के पास रजिस्टर हो जाती है. बाद में इस जानकारी के उपयोग से ठग आपकी बैंक अकाउंट डिटेल्स को एक्सेस करने की कोशिश करते हैं.  अगर डिटेल हाथ लग जाए तो यूजर के साथ बड़ा फ्रॉड हो सकता है.

डेटा बेचने का काम भी किया जाता है.

सिर्फ इतना ही नहीं आपका दर्ज किया पर्सनल डेटा ये वेबसाइट बेच देती हैं जिसके एवज में इन्हें मोटे पैसे मिलते हैं, और आपको प्राइवेसी का हनन होता है. साथ ही ये आपको मैलिशियस mail भेजना शुरू कर देते हैं.

आपके डिवाइस में आ सकते हैं वायरस वाले ऐप

इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको पता लगे बिना बैकग्राउंड में ऐसे वायरस से भरे ऐप भी डाउनलोड हो जाते हैं, जो कि आपके बैंक अकाउंट की सारी जानकारी रीड करने लगते हैं. साथ ही आपके फोन में ऐसा वायरस भी छोड़ सकते हैं जिससे आपको अपने फोन डेटा से हाथ धोना पड़ सकता है. 

कैसे करें सुरक्षा 

किसी भी ऐसी वेबसाइट जहां आपको url में Rediroff.ru लिखा दिखाई देता है, उसे खोलने से बचें. इसके अलावा किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी जांच जरूर करें. किसी अनजानी लिंक पर जाते समय वेबसाइट यूआरएल अच्छी तरह से चेक करें.

Leave a comment